Hair Fall problem

Onionबालों का झड़ना (Hairfall)  कम करने में फायदेमंद प्याज का रस – अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस प्रक्रिया को सोने से पहले करे तथा सुबह अच्छी तरह से बालों को धो लें। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है, ये टिशु में मौजूद कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ावा देते है। बाल झड़ने की दवा के रूप में प्याज का प्रयोग बालों का झड़ना रोकता है।

bhringrajh-oilभृंगराज तेल नए बाल उगाने  में मददगार और  बालों का झड़ना करें दूर – हेयर ऑयल न सिर्फ बालों को पोषण देता है बल्कि बालों को उलझने और टूटने से भी बचाता है। बालों को हेल्दी बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के हेयर ऑयल मौजूद हैं। लेकिन भृंगराज तेल की बात ही कुछ और है। भारत में ये पीढ़ियों से आजमाया हुआ और बेहद गुणकारी है।

heena-methidanaबालों को झड़ने से रोकता है हिना और मेथी का पाउडर – हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

green-teaबालों का झड़ना कम करे ग्रीन टी – ग्रीन टी को बाल झड़ने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर अपने सिर में लगा लें और इसे करीब एक घंटे तक छोड़ दें। ग्रीन टी में एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो बालों झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। ग्रीन टी पीकर नहीं इसका इस्तेमाल करके बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

salt-with-black-pepperबालों के झड़ने का घरेलू उपाय नमक और काली मिर्च से – बाल झड़ने के उपाय के लिए आप नमक और काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं। पिसा हुआ नमक व काली मिर्च 1-1 चम्मच नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते है। माने या न माने बालों का झड़ना रोकने में ये तरीका काम आता है

Pomegranate-Leafबालों के झड़ने का घरेलू उपाय अनार के पत्तों से – अनार के पत्तों का रस 1 लीटर तथा पत्तों की लुगदी 100 ग्राम लेकर आधा लीटर सरसों के तेल में मिलाकर पकायें, जब तेल ही बचे तो उसे उतार कर छान लें और शीशी में रख लें, इसका प्रयोग गंजेपन को दूर करने के लिए करने पर बाल उगने लगते हैं, यदि बाल झ़ड़ रहें हों तो उनका झ़ड़ना रुक जाता है।

Neem-and-berबालों के झड़ने का घरेलू उपाय नीम और बेरी के पत्तों के जूस से – नीम और बेर के पत्तों को पानी में खूब उबालें। इस पानी को ठण्ड़ा करके इससे सिर के बाल धोयें और बाद में नीम के तेल का प्रयोग करें

lemon-and-coconutबालों के झड़ने का घरेलू उपाय नींबू और नारियल तेल से – नींबू और नारियल बाल झड़ने की दवा है। बालों के झ़ड़ने या टूटने पर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर अंगुलियों की अग्रिम पोरों से धीरे-धीरे बालों की मालिश करने से बाल झ़ड़ने बाल झड़ने बन्द हो जायेंगे।

harsingaar-seedsहरसिंगार के बीज बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद – हरसिंगार के बीज बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपायों में से एक है। हरसिंगार के बीजों को पीसकर लेप तैयार करें इसे नियमित सिर पर लगाये

Parwalपरवल बाल झड़ने की समस्या में लाभदायक – बाल झड़ने से रोकने के लिए क़ड़वे परवल के पत्तों को पीसकर रस निकालें और उसको सिर पर लगाये यह प्रयोग 2-3 माह तक करने से बालों का झ़ड़ना धीरे-धीरे बिल्कुल बन्द हो जाता है