methidanaमेथी गंजापन दूर करने में फायदेमंद – मेथी को पूरी रात भिगो दीजिए फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ों में लगाइए। बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार समाप्त होंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण पहुँचाता है और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Black-Gramउड़द दाल गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Fenugreek Beneficial for Bladness in Hindi)
उड़द की दाल को उबाल कर पीस लीजिए, रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक करते रहने पर बाल उगने लगते हैं और गंजापन समाप्त हो जाता है।

mulethiमुलेठी गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Fenugreek Beneficial for Bladness in Hindi)
–थोड़ी-सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लीजिए, फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाइए। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले सिर पर लगाने से लाभ मिलता है।
–इसके अलावा मुलेठी पीस कर इसमें एक चुटकी केसर और दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाएं। सुबह बालों को शैम्पू कर लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर धीरे-धीरे गंजापन दूर हो जाता है।

coriander-leavesहरा धनिया का पेस्ट गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Coriander Hair Pack Beneficial for Bladness in Hindi)
हरे धनिये का पेस्ट बनाकर जिस स्थान के बाल उड़ गये हैं वहां लगाइए। कुछ दिनों तक लगाने से बाल उगने लगते हैं।

banana-pasteकेले का पेस्ट गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Banana Hair Pack Beneficial for Bladness in Hindi)
केले का गूदा निकालकर उसे नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है और बाल फिर से उगने लगते हैं।

onionप्याज गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Onion Beneficial for Bladness in Hindi)
प्याज को काटकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। जिस जगह के बाल झड़ गये हों वहां पर आधे-प्याज को पाँच मिनट तक रोज रगड़ें। बाल झड़ना बंद होगा ही साथ ही साथ बाल फिर से उगने लगेंगे।

oil-masaajतेल से मसाज गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Hair Oil Massage Beneficial for Bladness in Hindi)
बाल उगाने हो या घने करने हों तो हेयर ऑयल से मसाज करना उत्तम उपाय है। जैतून तेल, नारियल तेल, आंवले का तेल और बादाम तेल बालों के लिए काफी उपयोगी है। इनमें से आप कोई भी तेल चुने और हफ्ते में दो से तीन बार सिर की अच्छे से मालिश करें। मालिश से पहले तेल को गुनगुना कर लें ताकि तेल सिर में अच्छे से समा सके।

amlaआंवला हेयर पैक गंजापन दूर करने में फायदेमंद (Amla Hair Pack Beneficial for Bladness in Hindi)-आँवला चूर्ण और नीम की पत्तियाँ एक साथ पानी में डालकर उबाल लें और इससे हफ्ते में दो बार सिर धोएं।

eat-limited-saltनमक का सेवन कम करने से बालों का झड़ना होता है कम (Reduce Amount of Salt Intake Beneficial for Baldness in Hindi)
गंजापन रोकने के उपाय कर रहे हैं तो नमक ज्यादा न खायें। नमक ज्यादा खाने से गंजापन की समस्या जल्दी आती है।

lahsunलहसुन का सेवन गंजेपन की समस्या से दिलाये राहत (Garlic Beneficial for Baldness in Hindi)
आपके परिवार में अगर गंजेपन की समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग अधिक करें।

neem-oilनीम का तेल गंजेपन की समस्या से दिलाये राहत (Neem Beneficial for Baldness in Hindi)
आपके बाल अगर सामान्य से अधिक उड़ते हो तो नीम का तेल बालों पर लगाएं। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होने लगती हैं जिससे बाल उड़ना कम होता है।

kalongiकलौंजी गंजेपन की समस्या से दिलाये राहत (Onion Seeds Beneficial for Baldness in Hindi)
कलौंजी पीस कर पानी में मिलाकर इस पानी से सिर धोये। कुछ दिन कलौंजी मिले पानी से सिर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और धीरे-धीरे नये बाल आने लगते हैं।