Vomiting

tulsiतुलसी का प्रयोग कर उल्टी पर रोक-
— तुलसी का रस निकालकर पीने से उल्टी (Ulti) में बहुत जल्दी आराम होता है।
— तुलसी की पत्तियों के रस में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।
— अगर बार-बार उल्टी आ रही हो, तो प्याज के रस में शहद मिलाकर पिएं।

waterपानी से उल्टी की रोकथाम –
–बार-बार उल्टी आने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कारण और ज्यादा उल्टियां (Ulti) आनी शुरू हो जाती हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें। इसमें चीनी और नमक मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीते रहें।
–अगर आप पानी उबालकर ठंडा करके पिएंगे तो यह फायदेमंद रहेगा। उल्टी रोकने और शरीर में पानी की कमी ना होने देने का यह तरीका सबसे सस्ता है। इसको आप किसी भी वक्त कर सकते हैं। इससे आपकी उल्टी रुक जाएगी।

onionउल्टी से आराम पाने के लिए प्याज का उपयोग –
— प्याज भी उल्टी (Ulti) को रोकने में बहुत मदद करता है। एक चम्मच प्याज का रस लें। इसमें एक चम्मच अदरक पीसकर मिला लें। इसका प्रयोग थोड़ी-थोड़ी देर बाद करते रहें। यह भी उल्टी को रोकने में बहुत सहायक हैं।
–प्याज और धनिया का रस मिलाकर पिलाने से उल्टी तुरंत बंद हो जाती है, और जी मिचलाना भी कम हो जाता है।

Black-Pepper-Powderकाली मिर्च से उल्टी पर रोक-
— अगर जी मिचला रहा है, या उल्टी आ रही है, तो चार दाने काली मिर्च लेकर चूसें। उल्टी में आराम मिलता है।
— 5-6 काली मिर्च लेकर करेले के पत्ते के रस में मिला लें। इसे पीने से भी उल्टी बंद हो जाती है।

rice-powderचावल से उल्टी का इलाज – 100 ग्राम चावल को उबालें। जब चावल उबलकर तैयार हो जाएं, तो उसमें बचे पानी को एक बर्तन में निकाल लें। इस चावल के पानी को लावा या मांड भी कहते हैं। इसमें शहद और चीनी मिलाएं। इसी के बराबर मूंग की दाल का काढ़ा बनाएं, और मिला लें। इसको दिन में दो-तीन बार लेने उल्टी में बहुत लाभ (gharelu nuskhe for vomiting) मिलता है।

clove-lavang.jpgउल्टी को रोकने के लिए लौंग का इस्तेमाल-
–लौंग भी उल्टी रोकने में बहुत मदद करता है। लौंग को चूस सकते हैं।
–लौंग और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।
–ढाई सौ ग्राम पानी में 5 लौंग डालकर काढ़ा बनाएं। जब काढ़ा आधा रह जाए, तब इसमें थोड़ी सी मिश्री, या चीनी मिलाकर उल्टी वाले रोगी को पिलाएं। इससे उल्टी आनी बंद हो जाएगी। इसका प्रयोग दिन में तीन चार बार करें। लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो आपके पाचन को बेहतर करके उल्टी से छुटकारा (Home Remedies for Vomiting) दिलाता है।

gingerउल्टी को रोकने का घरेलू इलाज अदरक से-
–अदरक और नींबू के रस की मात्रा बराबर मात्रा में डालकर रस तैयार कर लें। यह उल्टी का घरेलू इलाज है। अदरक में एंटी-एमिटिक गुण होता है, जो पाचन-तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
–अदरक और प्याज का रस एक चम्मच मिलाकर पिएं। इससे उल्टी में लाभ होता है।
–एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक, और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से भी उल्टी आनी बंद हो जाती है।

paste_neemउल्टी को रोकने का घरेलू उपचार नीम से –
–20 ग्राम नीम के कोमल पत्ते लेकर पीस लें। इसे एक गिलास पानी में डालें। इसे थोड़ा-थोड़ा करके थोड़ी-थोड़ी देर बाद पीने से हर एक प्रकार की उल्टी बंद हो जाती है।
–नीम की छाल का रस निकालकर शहद के साथ पीने से भी उल्टी में बहुत आराम मिलता है। इनमें से आप किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं।

kalongiकलौंजी का उपयोग कर उल्टी का इलाज – आधा चम्मच कलौंजी का तेल, आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर उल्टी वाले रोगी को पिलाएं। इसका प्रयोग सुबह-शाम दोनों वक्त कर सकते हैं।

Ajwain-seedsअजवाइन के सेवन से उल्टी का उपचार – अजवाइन, देसी कपूर और पुदीना के फूल के 10-10 ग्राम की मात्रा को अच्छी तरह मिलाकर, एक कांच की बोतल में डालेंं। इसे धूप में रख दें। थोड़ी देर में वह पिघलकर रस बन जाएगा। इसकी 3-4 बूंदें उल्टी वाले रोगी को दें। इसका दिन में एक या दो बार प्रयोग कर सकते हैं। उल्टी को रोकने में बहुत उपयोगी है।

coriander-leavesउल्टी रोकने के लिए धनिया का प्रयोग – हरी धनिया का रस निकालें। इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक, और एक नींबू डालकर पीने से उल्टी में तुरंत लाभ होता है। आधा चम्मच धनिया का पाउडर, आधा चम्मच सौंफ का पाउडर एक गिलास पानी में डालें। इसमें थोड़ी-सी चीनी या मिश्री घोल कर पीने से उल्टी आनी बंद हो जाती है।

anaarअनार के सेवन से उल्टी का इलाज –
–अनार का रस निकालकर पिलाने से गर्भवती स्त्रियों की उल्टी बंद हो जाती है।
–अनार के दानों को पीस लें। इसमें थोड़ी-सी काली मिर्च और नमक मिलाकर खाने से बहुत ही लाभ मिलता है, और घबराहट (ulti rokne ka gharelu upay) भी दूर हो जाती है।

giloyगिलोय का उपयोग कर उल्टी पर रोक – गिलोय के रस में मिश्री मिलाकर दो चम्मच रस पिएं। इसका प्रयोग दिन में तीन बार कर सकते हैं। इससे उल्टी आनी बंद हो जाएगी। गिलोय का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। गिलोय बहुत प्रकार से लाभकारी होता है।

tomatoउल्टी की रोकथाम के लिए टमाटर का उपयोग – एक पका हुआ टमाटर लें। उसमें चार छोटी इलायची, और 5-6 काली मिर्च को कूटकर टमाटर का रस मिला दें। उसको अच्छी तरह से घोलकर उल्टी वाले व्यक्ति को पिला दें। यह नुस्खा उल्टी रोकने में तुरंत लाभ करता है।

Apple-Ciderएप्पल साइडर विनेगर से उल्टी का इलाज-
–1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिला लें। इसे पिएं। इस उपचार को तब तक सेवन करें, जब तक आपको उल्टी से छूटकारा (gharelu nuskhe for vomiting) ना मिल जाएं।
–कभी-कभी ऐसा होता है कि उल्टी की बदबू से आपको और भी अधिक उल्टी आने लगती है। ऐसे में आप अपने एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर कुल्ला कर लें। इससे आप बेहतर महसूस करने लगेंगे।

flaxseeds-alsiअलसी के बीज उल्टी रोकने में सहायक –
–अलसी के बीजों को पीस लें। इसमें गुनगुना पानी डालकर कुछ देर के लिए रख दें। कुछ देर के बाद पानी को छानकर अलसी को अलग कर दें। इस मिक्चर का सेवन करें। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं।
–अलसी के बीजों का सीधा सेवन करने से भी आपको काफी आराम मिलेगा।

pudinaउल्टी को रोकने के लिए पुदीना का उपयोग फायदेमंद – पुदीना का रस निकालें, और उसमें नींबू का रस, और शहद बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इसका दिन में दो-तीन बार प्रयोग करें। पुदीने की पत्तियां भी चबा कर खाने से उल्टी में तुरंत लाभ (Ulti Rokne ka Gharelu Upay) पहुंचता है।

saunfउल्टी के उपचार के लिए सौंफ का इस्तेमाल-
–सौंफ में उल्टी को रोकने के औषधीय गुण होते हैं। सौंफ के यह गुण पाचन क्रिया को सही रखने में भी सहायता करते हैं। उल्टी से तुरंत राहत पाने के लिए आप सौंफ को सीधे चबाना शुरू कर दें।
–आप रोसटिड सौंफ को सब्जी की करी, फलों के चाट आदि में छिड़ककर सेवन कर सकते हैं।
–सौंफ की 1/4 चम्मच को गर्म पानी में डालकर कुछ देर उबलने दें। इसके बाद इस पानी को छान लें। गुनगुना हो जाने पर पानी का सेवन करें।

गर्भवावस्था में उल्टी रोकने के उपाय –
गर्भवती स्त्रियों की उल्टी रोकने के लिए अदरक का इस्तेमाल –
–अदरक का एक छोटा टुकड़ा चूसें। इससे आपको उल्टी से राहत मिलेगी।
–आप अदरक के रस की पांच बूंदों को एक चम्मच शहद के साथ मिला लें। इसे सुबह उठकर धीरे-धीरे चाटती रहें। इससे आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली उल्टी से राहत (Home Remedies for Vomiting) मिलेगी।
–इसके अलावा आप 10 मिनट के लिए एक कप पानी में एक चम्मच अदरक को उबाल लें। इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस प्रकार बनी अदरक की चाय का उपयोग आप सुबह के समय पिएं।

गर्भावस्था के दौरान उल्टी रोकने के अन्य घरेलू उपाय –
–पानी को दिनभर थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें।
–सोते समय अपने बिस्तर के पास एक गिलास पानी अवश्य रखें। सुबह जागने के तुरन्त बाद इसे पिएं।
–इसके साथ-साथ पूरे दिन पर्याप्त पानी पीती रहें। यह आपके मूड को अच्छा बनाने, और आपके पाचन में सुधार करेगा।