Cough

honeyशहद के सेवन से सूखी खांसी का इलाज (Honey: Home Remedies for Dry Cough in Hindi)
सूखी खांसी में शहद बहुत ही लाभदायक होता है। एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। यह खांसी से आराम दिलाता है।
तुलसी के प्रयोग से खांसी का उपचार –
— तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पिएं।
— तुलसी की पत्तियों का रस, एवं अदरक के रस के साथ मिलाकर शहद के साथ खाएं।

gingerसूखी खांसी का घरेलू इलाज अदरक से –
–एक चम्मच अदरक के रस को शहद के साथ चाटने से सूखी खांसी से आराम मिलता है।
— अदरक को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब काढ़ा बनकर तैयार हो जाए, तब दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है।

eat-limited-saltसूखी खांसी का घरेलू उपचार नमक से – एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारा करें। इससे सूखी खांसी से आराम मिलता है।

Onionप्याज से खांसी की बीमारी का उपचार – आधा चम्मच प्याज का रस, और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से खांसी में आराम मिलता है।

mulethiमुलेठी के उपयोग कर खांसी का इलाज – मुलेठी का चूर्ण श्वसन तंत्र में सूजन को कम करता है, तथा म्यूकस को ढीला करता है। इसके लिए दो बड़ी चम्मच मुलेठी के चूर्ण को 2-3 गिलास पानी में डालकर उबालें, और 10-15 मिनट तक इसका भाप लें

giloyगिलोय के प्रयोग से पुरानी खांसी का इलाज – गिलोय के रस को रोज सुबह-शाम खाली पेट पीने से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है।

anaarअनार के सेवन से सूखी खांसी का उपचार –
— अनार के छिलकों को छाया में रख कर सुखा लें। एक-एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसते रहें। इससे सूखी खांसी में बहुत लाभ मिलता है।
— अनार के रस को गर्म कर के पीने से भी खांसी जल्दी ही ठीक हो जाती है।

sarso-oilकफ वाली खांसी में सरसों का प्रयोग लाभदायक – एक चम्मच सरसों के बीजों को एक गिलास गर्म पानी में उबाल लें। अच्छी प्रकार उबल जाने पर पानी को पिएं। इससे जमा हुआ कफ बाहर निकलने लगता है। सरसों के बीज में मौजूद सल्फर जमे हुए कफ को बाहर निकालने में मदद करता है।

badamगीली खांसी में बादाम का इस्तेमाल फायदेमंद – 8-10 बादाम लेकर रात को पानी में भिगा दें। सुबह इन्हें छिलकर दरदरा पीस लें। इसमें थोड़ी-सी मक्खन और चीनी मिला लें। दिन में तीन बार इसका सेवन करें। यह गीली खांसी में बेहद फायदेमंद है।

Black-Pepper-Powderबलगम वाली खांसी में काली मिर्च का प्रयोग – काली मिर्च बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है, तथा बंद नाक को खोलने में मदद करती है। इसे शहद के साथ मिलाकर चाट लें, या फिर चाय में डालकर इसका सेवन करें।

haldiहल्दी के इस्तेमाल से होती है खांसी ठीक –
— हल्दी में एंटीबैक्टेरियल, एन्टीवायरल एवं सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। एक चम्मच हल्दी और अजवायन को एक गिलास पानी में उबालें। जब यह पानी उबलकर आधा हो जाए, तब आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें।
— कच्ची हल्दी के रस को कुछ देर मुंह में रखें। जैसे-जैसे यह गले से नीचे उतरेगा, खांसी की उग्रता में कमी आएगी। खांसी ठीक न होने तक रोज ऐसा करें।

खांसी का उपचार करने के लिए अन्य उपाय –
— एक चौथाई चम्मच मुलेठी और दालचीनी पाउडर मिलाकर शहद के साथ चाटने से खांसी में आराम मिलता है।
— 4 कप पानी में 2-3 छोटे टुकड़े अदरक, और एक चम्मच सूखा पिपरमिंट मिलाकर उबालें। जब पानी की मात्रा आधी रह जाए, तब इसे उतारकर ठंडा कर लें। अब इसमें एक कप शहद को अच्छी प्रकार मिला कर रख लें। रोज इस सिरप की एक बड़ी चम्मच मात्रा को दिन में 5-6 बार पिएं।