Stretch-marks

haldiहल्दी से करें स्ट्रेच मार्क्स हटाने का घरेलू उपाय (Turmeric: Home Remedies for Stretch Marks in Hindi)
आप हल्दी से स्ट्रैच निशान हटाने के उपाय कर सकते हैं। हल्दी में पानी या तेल डालकर पेस्ट बनायें। इसे स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगायें।

waterजल के सेवन से स्ट्रेच मार्क्स में कमी (Water: Home Remedies for Stretch Marks in Hindi)
जल ही जीवन है। शरीर में 72 प्रतिशत पानी होता है। शरीर में अधिकतर बीमारियां पानी के सेवन से ठीक हो जाती हैं। पानी शरीर में होने वाले हार्मोन्स के बदलाव को बराबर रखने में सहायक होता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को रोका जा सकता है।

अखरोट से करें स्ट्रेच मार्क्स हटाने का घरेलू उपाय (Walnut: Home Remedies for Stretch Marks in Hindi)
आप अखरोट से स्ट्रैच निशान हटाने के उपाय कर सकते हैं। अखरोट का पेस्ट बना लें। इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगायें। 15 मिनट लगे रहने के बाद साफ (purane stretch marks hatane ke upay) कर लें। इसे लगातार उपयोग करने से जल्दी फायदा मिलता है।

अंरडी के तेल से करें स्ट्रेच मार्क्स हटाने का घरेलू उपाय (Castor Oil: Home Remedies for Stretch Marks in Hindi)
स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अरंडी के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। अपने हाथों में कुछ बूंदें अरंडी के तेल लें और स्ट्रेच मार्क्स पर गोल-गोल घुमाएं। 10 मिनट तक मालिश करने के बाद उस जगह को कपड़े से बांध दें और गरम पानी से भिगोए कपड़े से सिकाई करें।

Aloe-Veraएलोवेरा दिलाए स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा (Aloe vera: Home Remedy to remove Stretch Marks in Hindi)
ऐलोवेरा त्वचा विकारों या त्वचा सम्बन्धी परेशानियों को हटाने का रामबाण इलाज है। ऐलोवेरा जेल को त्वचा के विकारों में प्रयोग करने से लाभ मिलता है। ऐलोवेरा जेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से लाभ होता है।

चीनी के इस्तेमाल से पाएं स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा (Sugar: Home Remedy to remove Stretch Marks in Hindi)
शक्कर स्वाद में जितनी मीठी होती है उतनी ही लाभदायक भी। एक चम्मच शक्कर को बादाम तेल की कुछ बूंदों में डालें और नींबू के रस की 3-4 बूंदे डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को नहाने से पहले 2 से 3 मिनट तक रखें और फिर धो लें। ऐसा एक माह तक करने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाते हैं।

aaluआलू से स्ट्रेच मार्क्स का उपचार (Potato: Home Remedy to Get Rid from Stretch Marks in Hindi)
आलू में विटामिन तथा खनिज पाए जाते हैं। एक आलू का रस निकाल लें और उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। 1-2 हफ्ते तक निरन्तर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स, निशान, दाग-धब्बे आदि से छुटकारा (stretch marks hatane ke gharelu nuskhe) मिलने में लाभ होता है।

lemonनींबू से स्ट्रेच मार्क्स का उपचार (Lemon: Home Remedies to Get Relief from Stretch Marks in Hindi)
नींबू के रस का इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का एक बहुत ही आसान उपाय है। यह प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है जो त्वचा पर होने वाले निशान एवं स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद करता है।

कोको बटर से स्ट्रेच मार्कस का उपचार (Coco Butter: Home Remedies to Get Rid from Stretch Marks in Hindi)
कोका बटर से रोजाना दिन में 1-2 बार मसाज करने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे हटने लगते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान इसे लगातार उपयोग करने से स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना कम होती है।

jetun-or-Olive-oilऑलिव ऑयल से स्ट्रेच मार्क्स का इलाज (Olive Oil: Home Remedies to Remove Stretch Marks in Hindi)
आप स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। गर्भावस्था के दौरान ऑलिव ऑयल लगाते रहने से स्ट्रेच मार्क्स नहीं आते हैं।

ग्लिसरीन से स्ट्रेच मार्क्स का इलाज (Glycerin: Home Remedies to Get Rid from Stretch Marks in Hindi)
आप ग्लिसरीन से स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय करें। ग्लिसरीन में 2 से 3 बूंद नींबू के रस में मिलाएं। इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं। इसे दिन में दो बार लगाएं।

Apple-Ciderसेब के सिरका से स्ट्रेच मार्क्स का इलाज (Apple vinegar: Home Remedy to Relieve from Stretch Marks in Hindi)
सेब के सिरके को पानी में घोलकर लगाने से 20 मिनट तक रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जायेंगे।