Back-pain

gingerअदरक से करें कमर दर्द का इलाज (Ginger: Home Remedies for Lower Back Pain in Hindi)
–अदरक को कमर दर्द में से राहत पाने में औषधी की तरह काम करता है। इसलिए जब भी कमर का दर्द सताए अदरक को विभिन्न तरीकों से इस्तेमात करें, जैसे कि अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगायें (kamar dard ka ilaj)। ऊपर से नीलगिरी का तेल लगा लें या ताजा अदरक के 4-5 टुकड़े लें।
–डेढ़ कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट के लिए हल्की आंच में उबालें। इसके बाद छानकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें। इस तरह इस पेय को प्रतिदिन पीने की आदत डालें।
–आधा चम्मच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच लौंग के पाउडर और एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर हर्बल टी बनाएं। स्वाद के साथ ही दर्द से भी राहत पाएं। दरअसल अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी कंपाउड्स होते हैं, जो हमें दर्द में राहत पहुंचाते हैं। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द का इलाज भी होता है।

tulsi_deviतुलसी से करें कमर दर्द का इलाज (Tulsi: Home Remedies for Lower Back Pain in Hindi)
कमर दर्द का इलाज करने के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर तबतक उबालें। जब यह उबलकर आधा हो जाये। इसके ठंडा होने के बाद इसमें एक चुटकी नमक डालकर रोजाना पिएं। इससे कमर दर्द में लंबे समय के लिए आराम मिलने लगेगा।

खसखस से करें कमर दर्द का इलाज (Khas khas: Home Remedie for Lower Back Pain in Hindi)
खसखस पीठ के दर्द से आराम पाने में मदद करता है। एक-एक कप खसखस के बीज और मिश्री का पाउडर रोज सुबह शाम दो-दो चम्मच एक गिलास दूध में डालकर पिएं। यह जल्द ही आपको कमर दर्द में आराम दिलाएगा। खसखस के बीज, कमर के इलाज में रामबाण औषधी (kamar dard ka ilaj) की तरह असर करता है।

lahsunलहसुन से करें कमर दर्द का इलाज (Garlic: Home Remedies for Lower Back Pain in Hindi)
कमर दर्द का इलाज करने के लिए रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियों का सेवन करना शुरु कर दें। इससे सिर्फ कमर को ही नहीं बल्कि शरीर के कई अहम हिस्सों को फायदा होगा। लहसुन का तेल बनाने के लिए नारियल के तेल या सरसों के तेल या तिल में तीन लहसुन की कलियाँ डालें। अब इसे तब तक उबालें जब तक कि लहसुन की कलियाँ काली न पड़ जाएँ। अब इसे तेल को छान लें और ठण्डा होने दें। अब लहसुन का तेल से मसाज करें। कमर दर्द से तुरन्त आराम (kamar dard ka ilaj) मिलता है।

गेहूं से करें कमर दर्द (पीठ के निचले हिस्से के दर्द) का इलाज (Wheat: Home Remedies to Get Relief from Lower Back Pain in Hindi)
कमर दर्द का इलाज करने के लिए रात को एक मट्ठी गेहूँ को पानी में डालकर रख दें। सुबह इस गेहूँ को पानी से अलग कर लें और फिर एक गिलास दूध में डालकर गर्म करें। अब इस पेय को दिन में दो बार पिएं। दरअसल गेहूँ में ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिनका शरीर पर दर्दनिवारक प्रभाव होता है, जिससे कमर दर्द में आराम (kamar dard ka ilaj) मिलता है। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द का इलाज भी होता है।

कैमोमाइल टी से करें कमर दर्द (पीठ के निचले हिस्से के दर्द) का इलाज (Chamomile Tea: Home Remedies to Get Relief form Lower Back Pain in Hindi)
एक चम्मच कैमोमाइल को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबालें। अब इसे छानकर पी लें। रोज इस चाय को दो बार सेवन करें। यह इतना असरदार होता है कि एक कप हॉट कैमोमाइल मांसपेशियों की ऐंठन को ठीक करने के लिए काफी होती है।

बर्फ की सिकाई से कमर दर्द (पीठ के निचले हिस्से के दर्द) का उपचार (Ice Compress: Home Remedies to Get Relief from Lower Back Pain in Hindi)
–बर्फ की ठंडी तासीर दर्द और सूजन को कम करने में कारगर उपायों में से एक है। तो जब आपको कमर में दर्द हो रहा हो तो बर्फ से सिकाई करें इससे थोड़ी देर के लिए वह हिस्सा सुन्न भी कर देगा, और आपको आराम महसूस होगा।
–बर्फ को कूटकर एक कपड़े में बांध ले और इसे दर्द वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। ऐसा इसे हर दो घंटे में दोहराएँ। आपको जल्द ही दर्द से छुटकारा मिलता महसूस (kamar dard ka ilaj) होगा।

हर्बल ऑयल से कमर दर्द (पीठ के निचले हिस्से के दर्द) का उपचार (Herbal Oil: Home Remedy for Lower Back Pain in Hindi)
हर्बल ऑयल से कमर की मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है। आप कोई भी हर्बल ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे नीलगिरी का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल या नारियल का तेल आदि। पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लें और फिर धीरे-धीरे दर्द वाली जगह पर मालिश (kamar dard ka ilaj) करें। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द का इलाज भी होता है।

गेहूं की रोटी और तिल के तेल से कमर दर्द (पीठ के निचले हिस्से के दर्द) का उपचार (Sesame Oil and Wheat Bread: Home Remedy for Lower Back Pain in Hindi)
कमर दर्द का इलाज करने के लिए एक रोटी केवल एक ही तरफ से सेकें। दूसरी तरफ से कच्चा छोड़ दें। अब रात को सोते समय रोटी के कच्चे वाले हिस्से पर तिल का तेल लगायें। इस रोटी को अपनी कमर पर दर्द वाले हिस्से पर बांध लें और सो जाएँ। सुबह उठकर आप देखेंगे कि कमर का दर्द गायब हो चुका है। इस क्रिया को आप रोजाना भी कर सकते हैं।

eat-limited-saltसेंधा नमक से पाएं पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत (Rock Salt: Home Remedy for Lower Back Pain in Hindi)
पीठ दर्द से आराम पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है। सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे एक कपड़े में डालकर निचोड़ दें जिससे बचा हुआ पानी भी बाहर निकल जाये। अब इस पेस्ट को अपनी कमर में लगा लें। सेंधा नमक दर्द को कम करता है, और इन्फ्लामेशन में राहत प्रदान (kamar dard ke upay) करता है।

sarso-oilसरसों के तेल और लहसुन से पाएं पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत (Mustard Oil and Garlic: Home Remedy to Get Relief from Lower Back Pain in Hindi)
सरसों का तेल और लहसुन यह दोनों ही चीजें आपकी रसोई में पहले ही उपलब्ध होंगी। आपको अब इनसे एक लेप तैयार करना है। इसके लिए आप आधा कटोरी सरसों के तेल 40 ग्राम लहसुन की कलियाँ छीलकर डाल लें। अब इसमें एक से दो चम्मच अजवायन के दाने भी मिला लें। अब इस मिश्रण को तवे पर हल्की आंच पर गर्म करें। ज्यादा तेज आंच पर तेल जल्दी जल सकता है इसलिए आंच धीमी ही रखें और तब तक इसको गर्म करें जब तक लहसुन और अजवायन काले न पड़ जाएँ। अब इसे ठण्डा होने तक इन्तजार करें। अब आप कमर में दर्द वाली जगह पर इस लेप की मालिश करें। इससे कमर में दर्द में बहुत राहत (kamar dard ke upay) मिलती है।

गर्म पानी के भाप से पाएं पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत (Hot Water Compress: Home Remedy to Get Relieve from Lower Back Pain in Hindi)
कमर दर्द का इलाज करने के लिए भाप से मसाज करना भी एक आयुर्वेदिक उपचार है। कमर में दर्द उठे तो किसी बड़े बर्तन में पानी गर्म कर लें। अब एक नर्म और सुखा तौलिया लेकर गर्म पानी में डालें और उसे निचोड़ लें। अब इस तौलिया की भाप कमर दर्द वाले हस्से पर लेने से दर्द में आराम मिलता है। भाप से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द का इलाज भी होता है।

milkपीठ दर्द से आराम पाने के लिए दूध का सेवन (Milk: Home Remedy to Get Relief from Lower Back Pain in Hindi)
दूध कैल्शियम का स्रोत है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। इसलिए दूध का नियमित रूप से सेवन करें। यदि मीठे की जरूरत महसूस हो तो शहद मिलाकर पिएं। नुस्खों को अपनाने के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि नरम गद्दीदार आसान छोड़कर सख्त कुर्सी या तख्त पर सीधे बैठने की आदत (kamar dard ka ilaj) अपनाएं। सोने के लिए तख्त का इस्तेमाल करें। तभी ज्यादा बेहतर असर महसूस होगा। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द का इलाज भी होता है।